स्तन कैंसर(ब्रैस्ट कैंसर) का एक कारण यह भी: एक कप दूध रोजाना!

स्तन कैंसर का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसका मुख्य कारण अप्राकृतिक खान-पान और अन्यमित जीवन शैली है। हाल ही में उत्तर अमेरिका में महिलाओं के एक समूह पर हुए शोध से खुलासा हुआ है कि 1 कप दूध के प्रतिदिन सेवन से इसका खतरा 50% तक बढ़ जाता है।

स्तन कैंसर पर हुआ एक चौंकाने वाला खुलासा!

डेयरी पदार्थों का उपभोग विश्व भर में एक परंपरा सी बन गयी है और खान-पान का अहम् हिस्सा भी। विशेषकर भारत में दूध को धर्म और संस्कृति से इस तरह से जोड़ दिया है कि इसके विरोध में कुछ भी कहना या किसी को समझाना बहुत आसान नहीं होता।

लेकिन वही बात है कि सच को कब तक छिपाया जा सकता है? वह भी आज के दौर में जब सूचनाओं की गति सबसे त्रीव है।

अमेरिका की Loma Linda University में हुए एक ताज़ा अध्यन में स्तन कैंसर और डेयरी उत्पादों के सेवन के बीच एक कड़ी का खुलासा हुआ है। शोध के अनुसार “प्रति दिन एक कप दूध पीने से, स्तन कैंसर का खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ गया, और प्रति दिन दो से तीन कप पीने वालों के लिए, खतरा बढ़कर 70 से 80 प्रतिशत हो गया।”

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के एक हिस्से के रूप में उत्तरी अमेरिका में लगभग 53,000 महिलाओं की डेयरी उत्पादों के सेवन की आदतों का अनुसरण किया। प्रतिभागियों के स्तन कैंसर, शारीरिक गतिविधि, शराब की खपत, दवा का उपयोग, और प्रजनन और स्त्रीरोग संबंधी इतिहास का पारिवारिक इतिहास भी ध्यान में रखा गया था।

अध्ययन के अंत तक, 1,057 महिलाओं में स्तन कैंसर के लक्षण पाए गए।

अध्ययन में कहा गया है कि स्तन कैंसर और डेयरी दूध के बीच संबंध दूध में उपस्थित सेक्स हॉर्मोन हो सकता है क्योंकि डेयरी की अधिकाँश गायें दूध निकालते वक्त गर्भवती होती है। यहाँ यह समझना होगा कि ऐसा इसलिए होता है ताकि कोई भी गाय ज्यादा वक्त तक ड्राई पीरियड में न रहे। ड्राई पीरियड वह समय होता है जब गाय के दूध बनना बंद हो जाता है। जितना लंबा ड्राई पीरियड होगा उतना ही डेयरी को नुकसान उठाना पड़ता है।

शोध में यह भी पाया गया कि डेयरी और अन्य पशु प्रोटीनों का सेवन पहले से विकास कारक -1 (IGF-1) हार्मोन के उच्च रक्त स्तर के साथ जुड़ा हुआ है, जिसे कुछ कैंसर को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है।

प्रोस्टेट कैंसर में दूध की भूमिका!

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि पूर्ण वसा बनाम कम या नॉनफैट दूध की खपत का परिणामों पर बहुत कम प्रभाव पड़ा।

जनवरी में, कनाडा के खाद्य गाइड को एक दशक से अधिक समय में पहली बार अद्यतन किया गया था और विशेष रूप से डेयरी उत्पादों से दूर रहने की सलाह दी गयी, साथ ही यह भी सुझाव दिया गया था कि पानी कैनेडियन का “पसंदीदा पेय” होना चाहिए।

स्वस्थ्य जीवन के लिए अब पशु दूध को ना: कनाडा की नयी फूड गाइड

दूध से स्वास्थय पर होने वाले दुष्प्रभावों को लेकर नित नए शोध सामने आ रहे हैं जो दूध की पारम्परिक छवि “एक स्वास्थवर्धक पेय और सम्पूर्ण आहार” को झुठलाने के लिए पर्याप्त हैं।

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के उपायों के तहत एक यह भी है कि दूध और दूध उत्पादों का सेवन तुरंत बंद कर दिया जाना चाहिए।

Limit your dairy intake: Drinking 1 cup of milk daily can increase risk of breast cancer by 50%

Be the first to reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *